उत्‍तराखंड में रोल मॉडल के रूप में खुशबू बिखेरती नजर आएगी पौड़ी की पोषण वाटिका, पढ़िए पूरी खबर

पौड़ी। मुहिम रंग लाई तो आने वाले दिनों में राज्य के सभी जनपदों में पौड़ी की पोषण वाटिका रोल मॉडल के रूप में खुशबू बिखेरती नजर आएगी। जनपद के सभी ब्लॉकों में मनरेगा के तहत पोषण वाटिका बनाई जा रही है। अब इस मुहिम को सरकार द्वारा सराहे जाने और अन्य जनपदों में भी शुरू करवाने की पहल किए जाने के बाद उम्मीदें जगी हैं।

विषम भौगोलिक परिस्थितियों वाले पौड़ी जनपद में प्रशासन की पोषण वाटिका को खूब सराहा जा रहा है। यहां मनरेगा के तहत पहले चरण में जनपद के प्रत्येक ब्लॉक में बीस-बीस पोषण वाटिका का निर्माण करवाया जा रहा है। इस सब के बीच जनपद में करीब दो सौ पोषण वाटिका निर्मित भी कर दी गई है। गत वर्ष पौड़ी के पाबौ ब्लॉक से इसकी शुरुआत की गई। खास बात यह है कि यह वाटिका आंगनबाडी केंद्रों या प्राथमिक स्कूलों के समीप बनाई जा रही है। इसके पीछे की मंशा पोषण वाटिकाओं में उत्पादित प्रोटीन युक्त सब्जियों को आंगनबाडी केंद्रों व प्राथमिक स्कूलों के बच्चों को मिड डे मिल में मुहैया कराना है।

जनपद में पहले चरण में तीन सौ पोषण वाटिकाएं बनाना है। जिसमें करीब सौ वाटिकाएं बन गई है। तथा उनमें उत्पादन का कार्य चल रहा है। इस सब के बीते जनवरी माह में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने वीडियो कॉन्‍फेंस के माध्यम से राज्य रोजगार गारंटी परिषद की बैठक ली। बैठक में सीएम ने पौड़ी के तत्कालीन जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल व मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाई की पोषण वाटिका की पहल को भी काफी सराहा। तथा राज्य के अन्य जनपदों में पोषण वाटिका की इस पहल को शुरू करवाने के निर्देश जनपदों के डीएम व सीडीओ को दिए।

पोषण वाटिकाओं में इन सब्जियों का हो रहा उत्पादन

जनपद में उगाई जा रही पोषण वाटिकाओं में वाटिका में मौसम के हिसाब से लौंकी, पपीता, तुरई, ककड़ी, शिमला मिर्च, टमाटर, पुदीना, फूलगोभी, प्याज, गाजर, पालक, मूली आदि उत्पादित की जा रही हैं। जिसे प्रोटीन के रूप में आंगनबाडी केंद्रों के बच्चों को मुहैया कराया जाना है। पोषण वाटिकाओं पर संबंधित क्षेत्रों के खंड विकास अधिकारी निगरानी रखेंगे।

जानिए क्या बोले अधिकारी

आशीष भटगाई (मुख्य विकास अधिकारी पौड़ी गढ़वाल) ने कहा कि मुख्यमंत्री ने पौड़ी में शुरू की गई पोषण वाटिका की पहल को सराहा है। वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्यम से पूर्व में अन्य जनपदों के अधिकारियों को भी अपने जनपदों में पोषण वाटिका शुरू करवाने को कहा है। पौड़ी जनपद में आने वाले दिनों में इसके बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे। इस दिशा में काफी तेजी से कार्य चल रहा है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *