सरदा को डाइट में शामिल करने से मिल सकते हैं कई फायदे

सरदा को डाइट में शामिल करने से मिल सकते हैं कई फायदे

सन मेलन को हिंदी में सरदा कहा जाता है और इसे कोरियाई तरबूज या चामो के नाम से भी जाना जाता है। जहां इसकी सुगंध नाशपाती जैसी होती है, वहीं इसका स्वाद मीठे खीरे की तरह लगता है।यह विटामिन-ए, विटामिन-सी, फोलिक एसिड, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैरोटीनॉयड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। साथ ही इसमें 95 प्रतिशत पानी भी होता है।आइए जानते हैं कि सरदा को डाइट में शामिल करने से क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

हृदय स्वास्थ्य के लिए है लाभदायक
सरदा में मौजूद एडेनोसिन हृदय और धमनियों में खून के थक्के से रोकता है।साथ ही इसमें पोटेशियम की भी अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है, जो उच्च ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे लोगों पर एक शोध के मुताबिक, सरदा से ब्लड प्रेशर के दोनों प्रकार, सिस्टोलिक और डायस्टोलिक में सुधार होता है।बता दें कि उच्च ब्लड प्रेशर कई हृदय रोगों का कारण बन सकता है।

पीरियड्स के दर्द और ऐंठन से दिल सकता है छुटकारा
पीरियड्स एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, जिससे हर महिला को गुजरना पड़ता है।हालांकि, यह कभी-कभी बहुत कष्टदायक हो जाते हैं और इस दौरान महिलाओं को पेट में दर्द और ऐंठन जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ जाता है।हालांकि, सरदा का सेवन पीरियड्स के दिनों में होने वाले दर्द और ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है।यहां जानिए पीरियड्स के दर्द और ऐंठन से राहत दिलाने वाले प्रभावी पेय।

बालों का झडऩा हो सकता है कम
सरदा विटामिन- सी से भरपूर होते हैं। यह आयरन के अवशोषण और कोलेजन के निर्माण के लिए जरूरी है क्योंकि इससे बालों की जड़ों को पोषण मिलता है और बालों का झडऩा कम हो सकता है।इसके अतिरिक्त फल में मौजूद विटामिन- ए भी बालों की देखभाल करने में मदद कर सकता है। विटामिन- ए बालों की प्रत्येक कोशिका के विकास के लिए जरूरी तत्व है।

हाइड्रेट करने के साथ-साथ दूर कर सकता है थकान
सरदा का सेवन डिहाइड्रेशन और थकान से बचाए रखने में भी मदद कर सकता है। इससे शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ेगा और प्राकृतिक रूप से पेट भी शांत रहेगा।इस फल में मौजूद पोटैशियम और सोडियम की मात्रा शरीर में द्रव और इलेक्ट्रोलाइट के संतुलन को बनाए रखने में भी मदद कर सकती है।यहां जानिए गर्मियों के लिए लाभदायक इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर पेय।

पाचन क्रिया को रख सकता है स्वस्थ
अगर आप रोजाना सीमित मात्रा में सरदा का सेवन करते हैं तो इसका पाचन क्रिया पर अच्छा प्रभाव पड़ सकता है।एक शोध के मुताबिक, सरदा का सेवन करने से कब्ज, हैजा और अन्य पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर किया जा सकता है।एक अन्य शोध में इस बात का जिक्र मिलता है कि सरदा पेट में पहुंचकर डाइजेशन टॉनिक का काम कर सकता है।यहां जानिए पेट की गर्मी दूर करने वाले खाद्य पदार्थ।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *