सर्दियों में शकरकंद खाने से हो सकते हैं अनेक लाभ, जानें इसके फायदों के बारे में

सर्दी के मौसम में व्यक्ति को कई तरह की बीमारियां होने का डर रहता है। सर्दी-जुकाम, बुखार आना जैसी चीजें इस मौसम में आम होती हैं। ऐसे में शरीर की इम्यूनिटी का मजबूत होना काफी जरूरी होता है। साथ ही इस मौसम में शरीर को गर्माहट भी चाहिए होती है, जिसके लिए हम गर्म चीजों का सेवन करते हैं और साथ ही गर्म कपड़े भी पहनते हैं। लेकिन आप शायद ये नहीं जानते होंगे कि शकरकंद खाने से न सिर्फ सर्दियों में शरीर को गर्मी मिलती है, बल्कि ये हमें कई गंभीर बीमारियों में राहत पाने में भी मदद करता है। तो चलिए जानते हैं इस बारे में।

दरअसल, शकरकंद में फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन-ए, बी और सी मौजूद होते हैं और ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। शकरकंद में मौजूद पोटेशियम की वजह से ये हमारे हृदय को स्वस्थ रखने में मददगार होता है। साथ ही ये हमारे बल्ड प्रेशर को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। इससे हृदय से जुड़ी जो भी समस्याएं होती हैं, उनके खतरे को कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में अगर हृदय से जुड़ी बीमारियों में लाभ लेना हो, तो शकरकंद का सेवन इसमें काफी मदद कर सकता है।

डायबिटीज यानि मधुमेह के मरीजों के लिए वैसे तो खतरा हमेशा ही बना रहता है, लेकिन मौसम अगर सर्दियों का हो तो ये जोखिम ज्यादा बढ़ने का डर लगा रहता है। लेकिन अगर आप इसमें मदद चाहते हैं तो आप शकरकंद का सेवन कर सकते हैं। साल 2008 में इसको लेकर एक अध्ययन किया गया, जिसमें पाया गया कि सफेद चमड़ी वाले शकरकंद के अर्क ने टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में इंसुलिन की संवेदनशीलता में सुधार किया। इसलिए शकरकंद को डायबिटीज के मरीजों के लिए सही माना जाता है।

शकरकंद कैंसर के जोखिम को कम करने में भी मददगार होता है। इसमें बीटा-कैरोटीन का एक स्त्रोत पाया जाता है। ये एक प्लांट पिगमेंट है जो कि शरीर में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। वहीं, बीटा-कैरोटीन भी एक प्रोविटामिन है जो कि बाद में हमारे शरीर में विटामिन-ए के रूप में बदल जाता है। एंटीऑक्सीडेंट प्रोस्टेट और फेफड़ों के कैंसर समेत कई प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

सर्दियों में सांस से जुड़ी समस्या जैसे अस्थमा के मरीजों को काफी दिक्कतें होती हैं। ऐसे में शकरकंद के सेवन से अस्थमा से पीड़ित लोगों में सूजन को कम करने में मदद मिलती है। वहीं, सर्दी के मौसम में खांसी-जुकाम, वायरल बुखार और इम्यूनिटी कमजोर होने जैसी चीजें होती हैं। लेकिन शकरकंद में विटामिन-सी होने की वजह से ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत कर सकता है। इसके अलावा शकरकंद शरीर में आयरन को अवशोषित करने और खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है।

नोट: यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है। आप किसी भी चीज का सेवन या कोई भी घरेलू उपाय करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Source Link

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *