ऑल वेदर रोड पर केंद्र से बात करेगी उत्तराखंड सरकार… CM ने कहा, सामरिक दृष्टि से चौड़ी सड़क ज़रूरी

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में आदेश दिया है कि ऑल वेदर रोड की चौड़ाई साढ़े 5 मीटर होनी चाहिए, 7 मीटर नहीं।

देहरादून। चारधाम ऑल वेदर रोड की चौड़ाई कम करने के मामले में राज्य सरकार, जल्द केंद्र सरकार से बात कर सकती है। सीएम का कहना है कि राष्ट्रीय सुरक्षा को देखते हुए भी जो लोग इस बात को नहीं समझ रहे, वह बड़ी भूल कर रहे हैं। डिफेंस एक्सपर्ट भी चीन को देखते हुए 7 मीटर चौड़ी रोड को वक्त की ज़रूरत बता रहे हैं। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने हाल में अपने एक फैसले में इस सड़क की चौड़ाई साढ़े पांच मीटर रखने के आदेश दिए हैं।

सुप्रीम कोर्ट का आदेश 

पर्यावरण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में आदेश दिया है कि ऑल वेदर रोड की चौड़ाई साढ़े 5 मीटर होनी चाहिए, 7 मीटर नहीं। इसी मामले में राज्य सरकार, केंद्र सरकार से बातचीत की तैयारी कर रही है। राज्य सरकार का मानना है कि जब चीन जैसा दुश्मन सामने हो, तो सामरिक लिहाज से सड़क की चौड़ाई कम से कम 7 मीटर होना ज़रूरी है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का कहना है कि बॉर्डर को जोड़ने वाली यह सड़क सिर्फ़ लोकल ट्रांस्पोर्ट के लिए नहीं है बल्कि इसकी ज़रूरत देश को है। दरअसल चीन हमेशा से भारत की बड़ी चिंता रहा है और हाल के दिनों में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की हरकतों से तनाव और बढ़ा हुआ है।

डिफेंस एक्सपर्ट की राय 

डिफेंस एक्सपर्ट राज्य सरकार की बात से सहमत नज़र आते हैं। कर्नल पी एल पाराशर (रिटायर्ड) भी कहते हैं कि सेना के सीमा पर जल्दी से जल्दी पहुंचने के लिए अच्छी और चौड़ी सड़क बहुत ज़रूरी है ताकि चीन के नापाक इरादों को पूरा होने से रोका जा सके।

ऑल वेदर रोड केंद्र सरकार का प्रोजेक्ट है, इसलिए आगे का फैसला भी केंद्र सरकार को लेना है। खासकर तब, जब आदेश सुप्रीम कोर्ट का है और मामला देश की सुरक्षा का है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *