एर्दोगन ने स्वीडन के नए प्रधानमंत्री को दिया तुर्की आने का न्यौता

एर्दोगन ने स्वीडन के नए प्रधानमंत्री को दिया तुर्की आने का न्यौता

अंकारा। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन को नाटो की बोली पर नॉर्डिक देश के साथ महीनों के तनाव के बाद, दोनों नेताओं के बीच फोन पर बातचीत के दौरान तुर्की में नए स्वीडिश प्रधानमंत्री उल्फ क्रिस्टर्सन की मेजबानी करने में खुशी होगी, यह बयान खुद तुर्की के राष्ट्रपति ने दिया है। एर्दोगन ने क्रिस्टर्सन को बताया कि यह आतंकवादी संगठनों को स्वीडन की नाटो सदस्यता लेने और तुर्की के साथ उसके द्विपक्षीय संबंधों को रोकने के लिए सामान्य हित में है। तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा कि अंकारा स्वीडन की सरकार के साथ हर क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने के लिए तैयार है। बयान के अनुसार, एर्दोगन ने स्वीडन के प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने के लिए क्रिस्टर्सन को भी बधाई दी।

फिनलैंड और स्वीडन की नाटो बोली को अंकारा ने शुरू में अवरुद्ध कर दिया था, जिसने उन पर तुर्की विरोधी समूहों का समर्थन करने का आरोप लगाया था क्योंकि उन्होंने अंकारा के कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) और गुलेन आंदोलन से जुड़े संदिग्धों के प्रत्यर्पण अनुरोधों को खारिज कर दिया था। 28 जून को, तुर्की, स्वीडन और फिनलैंड ने नाटो मैड्रिड शिखर सम्मेलन से पहले एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर सहमति व्यक्त की। समझौता ज्ञापन में, फिनलैंड और स्वीडन ने आतंकवाद के खिलाफ तुर्की की लड़ाई का समर्थन करने का वचन दिया और अंकारा के आतंकवादी संदिग्धों के लंबित निर्वासन या प्रत्यर्पण अनुरोधों को तेजी से और पूरी तरह से संबोधित करने पर सहमत हुए।

तुर्की, अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध पीकेके, तीन दशकों से अधिक समय से तुर्की सरकार के खिलाफ विद्रोह कर रहा है। गुलेन आंदोलन का नेतृत्व और नाम अमेरिका स्थित मुस्लिम उपदेशक फेतुल्लाह गुलेन के नाम पर रखा गया है। तुर्की सरकार ने आंदोलन पर 2016 के असफल तख्तापलट की साजिश रचने का आरोप लगाया जिसमें कम से कम 250 लोग मारे गए थे।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *