एलन मस्क के प्राइवेट जेट को ट्रैक करने वाले व्यक्ति का ट्विटर अकाउंट हुआ सस्पेंड

एलन मस्क के प्राइवेट जेट को ट्रैक करने वाले व्यक्ति का ट्विटर अकाउंट हुआ सस्पेंड

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने कंपनी के मालिक एलन मस्क के प्राइवेट जेट को ट्रैक करने वाले व्यक्ति का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिया है। @ElonJet नाम के इस अकाउंट को दो साल पहले फ्लोरिडा के जैक स्वीनी ने बनाया था। यह अकाउंट तभी से एलन मस्क के प्राइवेट जेट के मूवमेंट की जानकारी ट्वीट करता रहता था। बता दें कि इससे पहले मस्क ने कहा था कि वो किसी भी ट्विटर अकाउंट को सस्पेंड नहीं करेंगे, भले ही वो अकाउंट सुरक्षा की दृष्टि से ठीक नहीं हो। उन्होंने कहा था कि फ्री स्पीच के प्रति यह उनकी प्रतिबद्धता है।  ट्विटर ने एलन मस्क के जेट को ट्रैक करने और उनकी लोकेशन पर नजर रखने वाले जैक के अकाउंट @ElonJet को प्लेटफॉर्म के नियमों का उल्लंघन करने के लिए सस्पेंड किया है। ट्विटर ने इसे निजता का हनन बताया और जैक स्वीनी के ट्विटर अकाउंट @ElonJet को सस्पेंड कर दिया।

जैक ने अपने पर्सनल अकाउंट से ट्वीट करके इसकी जानकारी दी कि उनका @ElonJet अकाउंट निलंबित कर दिया गया है। साथ ही जैक के 30 अन्य अकाउंट्स को भी बंद किया गया है, जिनसे अन्य मशहूर हस्तियों के निजी जेट की ट्रैकिंग की जा रही थी। ट्विटर ने कहा कि किसी व्यक्ति की लोकेशन को शेयर करने वाले ट्वीट्स जो रियल-टाइम या डे के नहीं हैं, को संशोधित नीति के तहत अनुमति दी जाती है। यानी इस तरह की पोस्ट को नियमों का उल्लंघन नहीं कहा जाएगा।  मस्क ने एक ट्वीट में कहा, “किसी भी व्यक्ति के रीयल-टाइम और लोकेशन की जानकारी को ट्रैक करने वाले डॉक्सिंग अकाउंट्स को निलंबित कर दिया जाएगा, क्योंकि यह शारीरिक सुरक्षा उल्लंघन है।” इसमें रीयल-टाइम लोकेशन की जानकारी देने वाली साइटों के लिंक पोस्ट करना भी शामिल है।” दरअसल, डॉक्सिंग का मतलब घर का पता या फोन नंबर जैसी पहचान की जानकारी को दुर्व्यवहार के लिए ऑनलाइन पोस्ट करना है।  एलन मस्क ने बुधवार को ट्वीट किया कि @ElonJet नाम के ट्विटर अकाउंट को स्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है। इसके पीछे मस्क ने अपने बेटे और परिवार पर आए खतरे का जिक्र किया।

दरअसल,  फ्लोरिडा के जैक स्वीनी ने 2020 में @ElonJet नाम से एक ट्विटर अकाउंट बनाया था, जो तभी से एलन मस्क के प्राइवेट जेट के मूवमेंट की जानकारी ट्वीट करता रहता था। हालांकि, जैक को पहले से ही पता था कि उसका ट्विटर अकाउंट कभी भी बंद किया जा सकता है। जैक ने अपने फॉलोअर्स से अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उसे फॉलो करने के लिए कहा था। बता दें कि जैक मार्क जुकरबर्ग और अन्य मशहूर हस्तियों के निजी जेट को ट्रैक करने वाले अन्य ट्विटर अकाउंट्स को भी चला रहा था। 

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *