गंगा दशहरा स्नान को लेकर अलर्ट-हाईवे पर ट्रैफिक रहेगा डायवर्ट

गंगा दशहरा स्नान को लेकर अलर्ट-हाईवे पर ट्रैफिक रहेगा डायवर्ट

[ad_1]

हरिद्वार।  गुरुवार को होने वाले स्नान को लेकर बुधवार की शाम को पुलिस ने व्यवस्थाएं संभाल ली। आज दोपहर से ट्रैफिक प्लान लागू करते हुए हाईवे पर भारी वाहनों को बंद कर दिया जाएगा। देहरादून से आने वाले वाहनों को लालतप्पड़ और रुड़की की ओर से आने वाले वाहनों को बहादराबाद हाईवे पर रोका जाएगा। बुधवार को गंगा दशहरा स्नान पर्व से पूर्व मेला ड्यूटी में तैनात जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस की ब्रीफिंग ऋषिकुल आयुर्वेदिक कॉलेज के सभागार में आयोजित हुई। गंगा दशहरा स्नान पर्व के लिये सम्पूर्ण मेला क्षेत्र को चार सुपर जोन, 16 जोन तथा 37 सेक्टर में बांटा गया है। जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने कहा कि पिछले सोमवती स्नान पर्व को गंगा घाटों में श्रद्धालु काफी देर तक गंगा में डुबकी लगा रहे थे। जिसकी वजह से कई श्रद्धालुओं को काफी देर तक इंतजार करना पड़ था। कहा कि इस बार स्नान के समय ध्यान रखा जाये कि श्रद्धालु स्नान करने में अधिक समय न लगाये। इसके लिये वहां पर जिस तरह की भी व्यवस्थाओं की आवश्यकता हो वह बनाई जाए।

डीआईजी और एसएसपी डॉ. योगेन्द्र सिंह रावत ने जिस स्थान पर आपकी ड्यूटी लगी है, उस स्थान पर आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी, उसका जायजा पहले से ही ले लें। कहा कि जहां-जहां डायवर्जन है, वहां-वहां पर सक्रिय रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था बनायें कि सभी घाटों में श्रद्धालु पहुंचें तथा मुख्य-मुख्य घाटों पर ही भीड़ जमा न हो।

ब्रीफिंग में एसपी ट्रैफिक ने गंगा दशहरा स्नान पर्व के मद्देनजर तैयार की गयी योजना एवं व्यवस्थाओं आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी पीएल शाह, सिटी मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार सिंह, एसडीएम पूरन सिंह राणा, एसडीएम भगवानपुर वैभव गुप्ता, एसडीएम लक्सर गोपाल राम बिनवाल, एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार, सचिव रेडक्रास डॉ. नरेश चौधरी सहित पुलिस तथा प्रशासन के अधिकारी शामिल रहे।

9 और 10 को गंगा दशहरा रहेगा। अगले दिन निर्जला एकादशी का स्नान होगा। पंडितों के मुताबिक 11 जून को एकदशी का स्नान बताया गया है। अपर पुलिस अधीक्षक 4, पुलिस उपाधीक्षक 17, निरीक्षक और थानाध्यक्ष17, दरोगा 57, महिला दरोगा 20, हेड कांस्टेबल 58, कांस्टेबल 315, यातायात पुलिस टीआई- दो, दरोगा तीन, कांस्टेबल 57, बीड़ीएस के अलावा अन्य टीमें तैनात रहेगी।



[ad_2]

Source link

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *