गृह मंत्री अमित शाह करेंगे राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान का लोकार्पण

गृह मंत्री अमित शाह करेंगे राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान का लोकार्पण

[ad_1]

दिल्ली। नए बने राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान का लोकार्पण करेंगे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह। यह भवन आईटीओ राजघाट स्थित भारतीय लोक प्रशासन संस्थान परिसर में बना हुआ है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के हिस्से के रूप में आज दिल्ली में राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन करेंगे। एनटीआरआई एक प्रमुख राष्ट्रीय स्तर का संस्थान होगा और शैक्षणिक, कार्यकारी और विधायी क्षेत्रों में जनजातीय चिंताओं, मुद्दों और मामलों का प्रमुख केंद्र बनेगा।

केंद्र प्रतिष्ठित अनुसंधान संस्थानों, विश्वविद्यालयों और संगठनों के साथ-साथ शैक्षणिक निकायों और संसाधन केंद्रों के साथ सहयोग और नेटवर्क स्थापित करेगा। अपनी भूमिका के हिस्से के रूप में, एनएफएस जनजातीय अनुसंधान संस्थानों (टीआरआई), उत्कृष्टता केंद्रों (सीओई), और अनुसंधान विद्वानों के काम की निगरानी करेगा और अनुसंधान और प्रशिक्षण की गुणवत्ता में सुधार के लिए मानक स्थापित करेगा।

‘इसकी अन्य गतिविधियां जनजातीय मामलों के मंत्रालय के साथ-साथ राज्य कल्याण विभागों, डिजाइन अध्ययनों और कार्यक्रमों को नीतिगत इनपुट प्रदान करना होगा जो जनजातीय जीवन शैली के सामाजिक-आर्थिक पहलुओं में सुधार या समर्थन करते हैं, पीएमएएजीवाई (PMAAGY) का डेटाबेस बनाते और उसको मैंटेन रखते हैं, दिशानिर्देश प्रदान करते हैं। इस अवसर के लिए विभिन्न राज्यों की शिल्प को भी प्रदर्शित किया गया है। अमित शाह पूरी इमारत के साथ इसका भी लोकार्पण करेंगे। 



[ad_2]

Source link

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *