चारधाम: यात्रा मार्गों पर श्रध्दालुओं को बेहतर स्वास्थ्य देने के लिए पांच जिलों में तैनात किए जाएंगे 25-25 डॉक्टर

चारधाम: यात्रा मार्गों पर श्रध्दालुओं को बेहतर स्वास्थ्य देने के लिए पांच जिलों में तैनात किए जाएंगे 25-25 डॉक्टर

[ad_1]

देहरादून। उत्तराखंड को जल्द ही 245 नए एमबीबीएस डॉक्टर मिलने जा रहे हैं। जिनको कि पर्वतीय क्षेत्रों के दुर्गम इलाकों के अस्पतालों ने नियुक्त किया जाएगा। इसके साथ अगले तीन महीने तक चलने वाली चारधाम यात्रा और कैलाश मानसरोवर यात्रा मार्गों पर स्थित पांच जिलों में 25- 25 डॉक्टर की नियुक्ती की जाएगाी। स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिहं रावत ने इसकी पुष्टी की है।

डॉ. रावत के अनुसार वर्तमान में राज्य के तीन मेडिकल कालेजों से 245 एमबीबीएस चिकित्सक पास आउट हुए हैं। इन सभी को बांड व्यवस्था के अंतर्गत दुर्गम व पर्वतीय क्षेत्रों में स्थित अस्पतालों में नियुक्ति देने के निर्देश उच्चाधिकारियों को दिए गए हैं। स्वास्थ्य महानिदेशक ने चिकित्सकों की नियुक्ति संबंधी प्रस्ताव शासन को भेज दिया है, जिसकी स्वीकृति मिलते ही पास आउट चिकित्सकों को तैनाती दे दी जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार यात्रा मार्गों पर स्थित चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, चम्पावत व पिथौरागढ़ जिलों में 25-25 चिकित्सक तैनात किए जाएंगे। इससे यात्रा मार्गों पर यात्रियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि स्थानांतरण सत्र 2022-23 में दुर्गम व पर्वतीय क्षेत्रों में तैनात पीएमएचएस संवर्ग के चिकित्सकों का स्थानांतरण सुगम क्षेत्रों में प्रस्तावित है। ऐसे में रिक्त पदों के सापेक्ष अधिसंख्य बांडधारी चिकित्सकों का समायोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पर्वतीय क्षेत्र में चिकित्सकों की कमी दूर करने को राज्य में बांड व्यवस्था लागू है। इसके अंतर्गत चिकित्सकों को एमबीबीएस करने के बाद पहाड़ के अस्पतालों में पांच साल तक अनिवार्य रूप से सेवाएं देनी हैं।



[ad_2]

Source link

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *