मौसम खुलने के बाद फिर से रवाना हुए विभिन्न पड़ावों पर रुके हुए चारधाम यात्री

मौसम खुलने के बाद फिर से रवाना हुए विभिन्न पड़ावों पर रुके हुए चारधाम यात्री

[ad_1]

देहरादून। बीते दो दिनों से हो रही  बारिश और बर्फबारी के बाद  मंगलवार को रोक दी गई थी जिसके बाद आज  मौसम खुलने  के बाद यात्रा फिर से  सुचारु कर दी  गई है। केदारनाथ धाम के लिए हैली सेवा भी सुचारु हो गई है।

केदारनाथ सहित बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में मौसम साफ होने के बाद तीर्थयात्री इन धामों के लिए रवाना हो गए हैं। बीते दिन  मौसम खराब होने के बाद केदारनाथ और यमुनोत्री धाम की यात्रा रोकी गई थी और हजारों तीर्थयात्री विभिन्‍न पड़ावों पर रोके गए थे।

बारिश और बर्फबारी के कारण दो दिन चारधाम यात्रा रही बाधित

बारिश और बर्फबारी ने दूसरे दिन मंगलवार को भी चारधाम यात्रा में व्यवधान पड़ गया था। पैदल ट्रैक पर चोटिल होने के खतरे को देखते हुए केदारनाथ और यमुनोत्री धाम की यात्रा मंगलवार को आधे दिन ही चल पाई। इन धामों में दर्शन के लिए जाने वाले करीब 12 हजार श्रद्धालुओं को पड़ावों पर ही रोका गया। जिसके बाद आज सुबह यात्रियों को पड़ावों से उन्हें यात्रा के लिए रवाना कर दिया गया है। वहीं बदरीनाथ धाम व गंगोत्री की यात्रा सुचारू रही थी।

हैली सेवाएं भी पूरे दिन ठप

धुंध की वजह से केदारनाथ धाम के लिए हैली सेवाएं भी पूरे दिन ठप रहीं। सुबह के वक्त केवल तीन ही उड़ान हो पाईं। केदारनाथ धाम में सुबह नौ बजे बारिश और बर्फबारी शुरू हुई, जो दोपहर एक बजे तक चली। अलग-अलग चरणों में पड़ावों से करीब दस हजार श्रद्धालुओं को धाम के लिए रवाना किया गया, लेकिन बारिश को देखते हुए दोपहर 12 बजे करीब आठ हजार यात्रियों को पड़ावों पर ही रोक दिया गया था।

एहतियातन गौरीकुंड से घोड़ा व खच्चरों की आवाजाही भी रोक दी गई। दोपहर तक केवल पैदल तीर्थयात्रियों को पड़ावों तक जाने की अनुमति दी गई। दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं को भी सुरक्षित स्थानों पर ठहराया गया। एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, पुलिस को अलर्ट मोड पर रखा गया। बारिश के चलते यमुनोत्री धाम की यात्रा दोपहर 12 बजे तक ही चल पाई। इसके बाद करीब चार हजार यात्रियों को जानकीचट्टी व अन्य पड़ावों पर ही रोक दिया गया।



[ad_2]

Source link

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *