रिकार्ड सोलह लाख तीर्थयात्री पहुंचे बदरी-केदार, अजेंद्र अजय बोले पीएम मोदी के विजन व सीएम धामी के प्रयासों से तीर्थयात्रा का सफल संचालन

रिकार्ड सोलह लाख तीर्थयात्री पहुंचे बदरी-केदार, अजेंद्र अजय बोले पीएम मोदी के विजन व सीएम धामी के प्रयासों से तीर्थयात्रा का सफल संचालन

[ad_1]

देहरादून। बदरीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने उत्तराखंड देवभूमि आये तीर्थयात्रियों का आभार जताया है। बताया कि अभी तक 15 लाख 90 हजार से अधिक तीर्थ यात्री श्री बदरीनाथ एवं केदारनाथ धाम पहुंच गये है देर शाम तक दोनों धामों में आंकड़ा रिकार्ड 16 लाख हो जायेगा।

बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा कि श्री केदारनाथ धाम का कायाकल्प प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन के अनुरूप हुआ है। केदारनाथ धाम के साथ ही बदरीनाथ में तीर्थपुरोहितों तथा हक-हकूकधारियों के हितों को सुरक्षित रखते हुए परस्पर समन्वय से मास्टर प्लान को गति मिली है। प्रधानमंत्री मोदी विगत आपदा 2013 के पश्चात 5 बार केदारनाथ धाम की यात्रा कर चुके हैं। उनके प्रेरणा से ही आज देश विदेश के श्रद्धालुजन देवभूमि उत्तराखंड पहुंच रहे है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में प्रदेश प्रगति पथ पर अग्रसर है।चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं में ष्अतिथि देवो भव्ष् के अनुरूप अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। फलस्वरूप बड़ी संख्या में तीर्थयात्री धामों के दर्शन हेतु पहुंचे हैं तीर्थयात्रियों के आस्था स्थलों तक आने से प्रदेश की आर्थिकी में भी सुधार हुआ है। पर्यटन-तीर्थाटन बढ़ने से युवाओं को रोजगार मिला है।

मंदिर समिति अध्यक्ष ने बताया कि पिछले दस वर्षों के अंतराल में 2019 में सबसे अधिक बाईस लाख के लगभग तीर्थयात्री पूरे यात्रा वर्ष में बदरी-केदार पहुंचे थे। इस बार डेढ़ माह में 16 लाख तीर्थयात्री बदरीनाथ एवं केदारनाथ पहुंच गये हैं।

बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र ने बताया कि श्री बदरीनाथ धाम कपाट खुलने की तिथि 8 मई से आज तक 816248 तीर्थयात्री बदरीनाथ धाम पहुंच गये है। इसी तरह कपाट खुलने की तिथि 6 मई से आज तक 773827 तीर्थयात्री श्री केदारनाथ धाम पहुंच गये है। इस तरह श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ धाम पहुंचनेवाले तीर्थयात्रियों की संख्या 1590075 पहुंच गयी है जो कि देर शाम 16 लाख के निकट पहुंच जायेगी। संपूर्ण चारधाम में अभी तक 23 लाख से अधिक तीर्थयात्री दर्शन को पहुंच गये है।



[ad_2]

Source link

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *