उत्तराखंड में गरीबों का राशन डकारने वालों पर दर्ज होगा मुकदमा, जानिए फर्जी कार्ड धारकों के खिलाफ किस तरह का वसूली अभियान चलाने जा रही है सरकार

उत्तराखंड में गरीबों का राशन डकारने वालों पर दर्ज होगा मुकदमा, जानिए फर्जी कार्ड धारकों के खिलाफ किस तरह का वसूली अभियान चलाने जा रही है सरकार

[ad_1]

देहरादून। उत्तराखंड के अंदर गरीबों के राशन में बिलकुल भी गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। गरीबों का राशन डकारने वाले फर्जी और अपात्र कार्ड धारकों पर मुकदमा दर्ज करने की तैयारी है, साथ ही उनसे अब तक लिए गए राशन की रिकवरी करने की भी तैयारी की जा रही है। मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि फर्जी राशन कार्ड लेने वालों और कार्ड धारकों कों कार्ड सरेंडर करने के लिए 10 दिन की मोहलत दी गई है। कार्ड धारकों पर शिकंजा कसने के लिए कल एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा जिस पर अपात्र कार्ड धारकों के खिलाफ शिकायत की जा सकती है जिसकी सूचना विभाग गोपनीय रखेगा।

उत्तराखंड में वर्तमान में 14 लाख से अधिक अंत्योदय एवं प्राथमिक परिवार राशन कार्डधारक हैं। प्रदेश में एक लाख 84 हजार से अधिक अंत्योदय एवं 12 लाख 27 हजार से अधिक प्राथमिक परिवारों के राशन कार्ड धारक हैं। इनमें बड़ी संख्या में फर्जी एवं अपात्र राशन कार्ड धारक हैं। जो हर महीने गरीबों को मुफ्त एवं बहुत कम कीमत पर मिलने वाले राशन का लाभ ले रहे हैं। सरकार फर्जी एवं अपात्र राशन कार्ड धारकों को पहले राशन कार्ड को पूर्ति निरीक्षक कार्यालय में सरेंडर के लिए दस दिनों का समय देगी।

इस अवधि में राशन कार्ड सरेंडर करने वालों केेे खिलाफ किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं होगी। उनका नाम व पता भी गोपनीय रखा जाएगा, लेकिन तय समय के बाद राशन कार्ड सरेंडर न होने पर राशन की वसूली के साथ ही उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। अपात्र होने के बावजूद हर महीने अंत्योदय और प्राथमिक परिवार राशन कार्ड धारकों का राशन ले रहे कार्डधारकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए विभाग टोल फ्री नंबर भी जारी करेगा। इस नंबर पर ऐसे फर्जी व अपात्र राशन कार्ड धारकों के खिलाफ शिकायत करने वाले का नाम व पता गोपनीय रखा जाएगा।

अंत्योदय राशनकार्ड धारकों को मिलता है फ्री राशन
अंत्योदय राशनकार्ड धारक तीन रुपये किलो चावल व दो रुपये किलो के हिसाब से गेहूं दिया जाता है। इसके अलावा पांच किलो फ्री राशन मिलता है। तीन रुपये किलो चावल और दो रुपये किलो गेहूं प्रति यूनिट पांच किलो के हिसाब से मिलता है। इसके अलावा इन राशन कार्ड धारकों को पांच किलो फ्री राशन मिलता है। वहीं खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य का कहना है कि गरीबों के हक का राशन ले रहे अपात्र राशन कार्ड धारकों के खिलाफ सरकार बड़ी कार्रवाई करने जा रही है। इनसे अब तक के राशन की रिकवरी के साथ ही इनके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया जा सकता है।



[ad_2]

Source link

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *