पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा बोले, पशुधन मिशन बनने से पशुपालन से जुड़े किसानों को मिलेगा फायदा, राज्य में खुलेंगे स्वरोजगार के नए अवसर ?

पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा बोले, पशुधन मिशन बनने से पशुपालन से जुड़े किसानों को मिलेगा फायदा, राज्य में खुलेंगे स्वरोजगार के नए अवसर ?

[ad_1]

देहरादून। उत्तराखंड में पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए पहली बार सरकार केंद्र की तर्ज पर मुख्यमंत्री राज्य पशुधन मिशन शुरू करने की तैयारी कर रही है। पशुपालन विभाग मिशन का खाका तैयार में जुटा है। जल्द ही सरकार कैबिनेट में प्रस्ताव लाकर मिशन को हरी झंडी दे सकती है।

पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने बताया कि पशुपालन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए राज्य में संचालित गतिविधियां और योजनाएं पूरी तरह से राष्ट्रीय पशुधन मिशन पर निर्भर है। प्रदेश में अधिकतर पशुपालन योजनाएं केंद्र की वित्तीय सहायता से संचालित हो रही है। किसी वित्तीय वर्ष में केंद्र से समय पर बजट उपलब्ध न होने के कारण योजनाएं प्रभावित हो जाती है। जिससे सरकार ने राज्य स्तर पर अलग से पशुधन मिशन बनाने की आवश्यकता महसूस की है। राज्य में मुख्यमंत्री पशुधन मिशन बनने से पशुपालन की योजनाओं में वित्तीय कमी (गेप फंडिंग) दूरी हो सकेगी। साथ ही पशुपालकों को प्रोत्साहित करने, अवस्थापना विकास, दुधारू पशुओं के नस्ल सुधार समेत अन्य तमाम योजनाओं के माध्यम से पशुपालन व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा।
प्रदेश में कृषि और पशुपालन लोगों की आजीविका का मुख्य साधन है। नौ लाख से अधिक परिवार पशुपालन व्यवसाय से जुड़े हैं। जिसमें दुधारू गाय, भेड़, बकरी, मुर्गीपालन करते हैं। राज्य में पशुधन मिशन बनने से पशुपालन से जुड़े किसानों को फायदा मिलेगा। इससे स्वरोजगार के नए अवसर भी खुलेंगे।

पशुधन की बेहतर देखभाल के साथ होगी आय में वृद्धि
प्रदेश के पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा द्वारा विधानसभा स्थित सभा कक्ष में पशुपालन विभाग के अंर्तगत यू०एल०डी०बी० मिशन के प्रस्तुतिकरण की समीक्षा की। पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने बताया कि उत्तराखण्ड में स्टेट लाइव स्टॉक मिशन नहीं होने के कारण राज्य को पशुधन के संबंध में विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ता है क्योंकि राज्य पूरी तरह से केन्द्र सरकार पर निर्भर है। उन्होंने कहा कि पूर्व में विभागीय अधिकारियों को स्टेट लाइव स्टॉक मिशन का प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिये गये थे ताकि तैयार प्रस्ताव को कैबिनेट में प्रस्तुत किया जा सके। उन्होने कहा कि राज्य में स्टेट लाइव स्टॉक मिशन के लागू होने से पशुधन की बेहतर देखभाल के साथ-साथ राज्य की आय में वृद्धि हो सकेगी। पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने विभाग द्वारा तैयार किये गये स्टेट लाइव स्टॉक मिशन के प्रस्ताव के विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। बैठक में सचिव पशुपालन बी॰वी॰आर॰सी॰ पुरूषोत्तम, निदेशक पशुपालन प्रेम कुमार, संयुक्त निदेशक पशुपालन एस॰के॰ बिंजोला तथा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।



[ad_2]

Source link

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *