पालक का अधिक सेवन स्वास्थ्य को पहुंचा सकता है नुकसान

पालक का अधिक सेवन स्वास्थ्य को पहुंचा सकता है नुकसान

सर्दियों में पालक आसानी से बाजार में मिल जाता है तो लोग इससे घर में तरह-तरह के व्यंजन बनाकर खाते हैं, लेकिन इसका अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। भले ही पालक में आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, लेकिन ये गुण इसकी सीमित मात्रा में सेवन करने से ही मिल सकते हैं। आइए जानते हैं कि पालक के अधिक सेवन से क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं।

किडनी स्टोन होने का रहता है खतरा
किडनी शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, जो खून को साफ करके शरीर से जहरीले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करती है। हालांकि, पालक के अधिक सेवन से किडनी प्रभावित हो सकती है और इससे किडनी स्टोन हो सकता है। पालक में ऑक्सालेट नामक एक तत्व मौजूद होता है, जिसकी अधिक मात्रा किडनी स्टोन बनाने का कारण बन सकती है।

खून हो सकता है पतला
पालक विटामिन-ई का बेहतरीन स्त्रोत है जो प्राकृतिक तरीके से खून को पतला करने में मदद कर सकता है। इसलिए जिन्हें खून के थक्के जमने की समस्या होती है उन्हें पालक खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, अगर आप इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपका खून ज्यादा पतला हो सकता है और कई तरह की समस्याओं का कारण बन सकता है। वहीं, अगर चोट लग जाती है तो वह जल्दी ठीक नहीं होगी।

पेट से जुड़ी समस्याएं
पालक का अधिक सेवन करने से पेट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इससे एसिडिटी, मतली, उल्टी और पेट में दर्द जैसी कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसलिए सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें। बेहतर होगा कि आप डाइटीशियन की सलाह के अनुसार अपनी डाइट में पालक को शामिल करें।

हाई ब्लड प्रेशर
हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर समस्या है और इसके कारण मधुमेह, स्ट्रोक, किडनी फेल, दिल की बीमारी या मौत भी हो सकती है, इसलिए इसे नियंत्रित रखना जरूरी है। वैसे अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप की समस्या है तो ऐसे में भूल से भी पालक का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, जरूरत से ज्यादा इसका सेवन ब्लड प्रेशर को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *