पीएम मोदी पहुंचे कर्नाटक दौरे पर, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस में नवनिर्मित सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च का किया उद्घाटन

पीएम मोदी पहुंचे कर्नाटक दौरे पर, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस में नवनिर्मित सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च का किया उद्घाटन

[ad_1]

कर्नाटक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने दो दिवसीय दौरे पर कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु पहुंचे। यहां पहुंचने के बाद उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस में नवनिर्मित सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च का उद्घाटन किया। बेंगलुरु में कार्यक्रम को संपन्न करने के बाद पीएम मोदी बागची-पार्थसारथी मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल की आधारशिला भी रखेंगे। इस दौरान वे बेंगलुरु में डॉ. बीआर अंबेडकर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स का भी दौरा करेंगे और बेस यूनिवर्सिटी के नए परिसर का उद्घाटन और बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की एक प्रतिमा का अनावरण करेंगे। यहां पीएम मोदी राष्ट्र को 150 ‘प्रौद्योगिकी हब’ समर्पित करेंगे जिन्हे औद्योगिक परिवर्तन करके विकसित किया गया है। इसके बाद वे 27,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेल और सड़क बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखेंगे।

बेंगलुरु के बाद पीएम मोदी मैसूर के महाराजा कॉलेज ग्राउंड में एक सार्वजनिक समारोह में भाग लेंगे। यहां वह नागनहल्ली रेलवे स्टेशन पर कोचिंग टर्मिनल की आधारशिला रखेंगे। साथ ही वे अखिल भारतीय संस्थान में ‘संचार विकार वाले व्यक्तियों के लिए उत्कृष्टता केंद्र’ राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएमओ ने कहा कि इसके बाद वे सोमवार शाम में सुत्तूर मठ और श्री चामुंडेश्वरी मंदिर भी जाएंगे।

आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मंगलवार सुबह पीएम मोदी मैसूर पैलेस मैदान में सामूहिक योग प्रदर्शन में हिस्सा लेंगे। पीएमओ ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत यह कार्यक्रम 75 केंद्रीय मंत्रियों के नेतृत्व में देश भर में 75 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा विभिन्न शैक्षिक, सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, कॉर्पोरेट और अन्य नागरिक समाज संगठनों द्वारा भी  योग शिविर आयोजित किए जाएंगे और इसमें देश भर के करोड़ों लोग शामिल होंगे।

पीएमओ ने बताया कि 2015 से, हर साल 21 जून को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY) मनाया जाता है। इस वर्ष के योग दिवस का विषय “मानवता के लिए योग” है। यह विषय दर्शाता है कि कैसे योग ने कोविड महामारी के दौरान पीड़ा को कम करने में मानवता की सेवा की। 



[ad_2]

Source link

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *